किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

सेहतराग टीम

आज के समय में किडनी की परेशानी बहुत ही आम हो गई है। ये हर वर्ग के लोगों में देखने को मिल रही है। इस बीमारी के होने पर गुर्दे के अंदर छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं। ये कई अलग-अलग कारणों हो सकता हैं, इन्हीं में से एक है  गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल। वैसे तो स्टोन में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन कभी- कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता है। इसके अलावा सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। ह्यूमन बॉडी में दो किडनी होती हैं, जिनका काम शरीर से टॉक्सिन सब्सटेंस को बाहर निकाल फेंकना और शरीर में पानी का स्तर सही बनाए रखना है। स्टोन का कोई निर्धारित आकार नहीं होता है। कई बार तो ये इतने छोटे होते हैं कि यूरीन के साथ ही बाहर निकल जाते हैं। लेकिन, कई बार इनका आकार हैरान कर देने वाला होता है। ऐसे में  ऑपरेशन ही एक मात्र विकल्प बचता है। अगर आप समय रहते किडनी स्टोन के लक्षण पहचान लें तो इसे घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है।

पढ़ें- एसिडिटी की परेशानी हो रही है तो तुरंत आराम पाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

तरबूज

मैग्न‍िशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो स्वस्थ किडनी के लिए जरूरी तत्व है। पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। साथ ही पानी भी भरपूर होता है जो स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है।

अनार

अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है।अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो रोज एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है। 

राजमा

राजमा में भरपूर फाइबर होता है। इसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। किडनी बीन्स किडनी और ब्लैडर से जुड़ी हर तरह की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होती है। इसे बनाने से पहले जिस पानी में भि‍गोया जाता है उसे पीने को इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। 

लेमन जूस और ऑलिव ऑयल

बरसों से लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

अच्छी और भरपूर नींद के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।